Breaking News

Breaking News English

Urgent::www.AMUNetwork.com needs Part Time campus Reporters.Please Contact:-deskamunetwork@gmail.com
अलीगढ़ ::एएमयू कुलपति जमीरउद्दीन शाह का सेवा काल सेना के इतिहास में स्वच्छ, अनुशासनप्रिय एवं वीरता की गाथाओं से परिपूर्ण है।

मुफ़्ती मोहम्मद सईद के इंतेक़ाल पर अमुवि में छाया रहा ग़म का माहोल।

मुफ्ती सईद ने एएमयू से की थी MA और LAW की पढ़ाई;- Amood Gulzar

अलीगढ़ : जम्मू और कश्मीर के दिवंगत मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद का अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से गहरा नाता रहा है। मुफ्ती सईद ने एएमयू से कानून की पढ़ाई के साथ एमए भी किया। एएमयू ने अपने इस पूर्व छात्र को 2003 में सर सैयद डे समारोह में बतौर मुख्यअतिथि आमंत्रित किया।
मुफ्ती मुहम्मद सईद ने एएमयू में 1957 में दाखिला लिया था। उन दिनों लॉ और एमए (अरबी) की कक्षाएं साथ चलती थीं। सुबह की पाली में एमए की और शाम की पाली में लॉ की पढ़ाई होती थी। मुफ्ती सईद ने एसएस हॉल के उस्मानी हॉस्टल लोअर में रहकर पढ़ाई की थी। 1959 में पढ़ाई पूरी करने के बाद भी मुफ्ती साहब का लगाव रहा। 2003 में जब वे जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री थे, तब एएमयू इंतजामिया ने उन्हें सर सैयद डे में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था। इस समारोह में गीतकार जावेद अख्तर उनकी पत्नी व फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी भी शामिल हुई। एएमयू में उस समय कुलपति नसीम अहमद थे।

टोपी में बसी यादें
एएमयू के जनसंपर्क सलाहकार डॉ. राहत अबरार बताते हैं कि 2004 में वे कश्मीर गए थे, तब मुफ्ती मुहम्मद सईद से उनकी मुलाकात हुई थी। उन्होंने एएमयू में कश्मीरी छात्रों की पढ़ाई पर बात की थी। इसी मुलाकात में उन्होंने दो टोपी भेंट की थी, जिन्हें आज भी वे संभाल कर रखे हुए हैं।

एएमयू कुलपति ने जताया शोक
एएमयू कुलपति जमीर उद्दीन शाह ने एएमयू बिरादरी की तरफ से जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद के निधन पर शोक जताया है। कहा है कि वह हमेशा जम्मू कश्मीर के छात्रों के हितों की रक्षा करते थे और उच्च नैतिक मूल्यों के राजनीतिज्ञ थे। हमने एक प्रख्यात पूर्व छात्र खो दिया है। एएमयू एग्जिक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग में भी शोक व्यक्त किया गया।

जामिया उर्दू में भी शोक
जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद के निधन पर जामिया उर्दू अलीगढ़ में शोक सभा हुई। जिसमें रजिस्ट्रार शमून रज़ा नकवी, डॉ. जसीम मोहम्मद, रिजवान अली खान, ं फरहत अली खान, मुसाईद किदवई, नासिर, निसार, सैयद शकील अहमद, आदि ने शोक जताया।

No comments:

Post a Comment